• Sat. May 18th, 2024

Shabd Varsha

Shabd Varsha News

Paytm पेमेंट बैंक का लाइसेंस होगा रद्द! डिपॉजिट ट्रांजेक्शन पर लगेगी रोक; RBI का कड़ा एक्शन

Byshabd varsha

Feb 3, 2024

Author: AJIT KUMAR SINGH

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के ऑपरेटिंग लाइसेंस को रद्द करने जा रही है. डिपॉजिटर्स की सिक्योरिटी को सुनिश्चित करने के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा. पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है. जबकि पेटीएम इसे अपनी सब्सिडयरी कंपनी के रूप में नहीं बल्कि अपनी सहयोगी के तौर पर देखती है.

29 फरवरी के बाद Paytm सेवा होगी बंद

एक रिपोर्ट के अनुसार अगले महीने की शुरुआत में ही RBI  इसके लाइसेंस को रद्द करने जा रही है. अगर पेटीएम का लाइसेंस रद्द हो जाता है तो इसके बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवा बंद हो जाएगी. इस संदर्भ में RBI ने कहा है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक की सेवा बंद हो जाएंगी.

Paytm के डिपॉजिट-ट्रांजेक्शन पर लगेगी रोक

दरअसल RBI ने बुधवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को निर्देश देते हुए कहा था कि किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट और फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं किया जाएगा. वहीं पेटीएम पेमेंट्स बैंक का कहना है कि RBI के इस आदेश के बाद से लगातार कंपनी के शेयर में गिरावट आ रही है. कंपनी के वार्षिक परिचालन लाभ पर 300 से 500 करोड़ रुपए तक का असर पड़ सकता है. क्योंकि RBI के निर्देशानुसार ग्राहक अपने वॉलेट, फास्टैग आदि में 29 फरवरी के बाद पैसे नहीं डाल सकते हैं.

CEO ने Paytm पर सफाई देते हुए कही ये बात

हालांकि  इसी बीच मॉर्गन स्टेनली ने ओपन मार्केट के माध्यम से वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड में करीब 244 करोड़ रुपए की यानी 0.8% हिस्सेदारी हासिल कर ली है. इधर पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI की कार्रवाई को लेकर सफाई देते हुए वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) के CEO विजय शेखर शर्मा का कहना है कि डिजिटल भुगतान और सेवा ऐप पेटीएम लगातार काम कर रहा है. 29 फरवरी के बाद भी यह हमेशा की तरह ही काम करता रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *